हिंदी साहित्य के प्रसिद्ध हिन्दी हास्य कवि स्व. प्रभुलाल गर्ग। वे काका हाथरसी नाम से मशहूर थे। उन्हें हिन्दी हास्य व्यंग्य कविताओं का पर्याय माना जाता है। काका हाथरसी की शैली की छाप उनकी पीढ़ी के अन्य कवियों पर तो पड़ी ही थी, वर्तमान में भी अनेक लेखक और व्यंग्य कवि, ‘काका’ की रचनाओं की शैली अपनाकर लाखों श्रोताओं और पाठकों का मनोरंजन कर रहे हैं। उनकी रचनाएँ समाज में व्याप्त दोषों, कुरीतियों, भ्रष्टाचार और राजनीतिक कुशासन की ओर सबका ध्यान आकृष्ट करती हैं। भले ही काका हाथरसी आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी हास्य कविताए, जिन्हें वे ‘फुलझडियाँ’ कहा करते थे, सदैव हमे गुदगुदाती रहेंगी। काका हाथरसी ने हास्य रस से ओत-प्रोत कविताओं के साथ-साथ संगीत पर भी पुस्तकें लिखी थी। उन्होंने संगीत पर एक मासिक पत्रिका का सम्पादन भी किया।
‘काका के कारतूस’ और ‘काका की फुलझडियाँ’ जैसे स्तम्भों के द्वारा अपने पाठकों के प्रश्नों के उत्तर देते हुए वे अपनी सामाजिक ज़िम्मेदारियों के प्रति भी सचेत रहते थे। उनकी प्रथम प्रकाशित रचना १९३३ में ‘गुलदस्ता’ मासिक पत्रिका में उनके वास्तविक नाम से छपी थी। जीवन के संघर्षों के बीच हास्य की फुलझड़ियाँ जलानेवाले काका हाथरसी ने १९३२ में हाथरस में संगीत की उन्नति के लिये ‘गर्ग ऐंड कम्पनी’ की स्थापना की थी, जिसका नाम बाद में ‘संगीत कार्यालय हाथरस’ हुआ। भारतीय संगीत के सन्दर्भ में विभिन्न भाषा और लिपि में किये गये कार्यों को उन्होंने जतन से इकट्ठा करके प्रकाशित किया। उनकी लिखी पुस्तकें संगीत विद्यालयों में पाठ्य-पुस्तकों के रूप में प्रयुक्त हुईं। १९३५ से संगीत कार्यालय ने मासिक पत्रिका “संगीत” का प्रकाशन भी आरम्भ किया, जो कि अब तक अनवरत चल रहा है।
काका हाथरसी नाम पर ही कवियों के लिये ‘काका हाथरसी पुरस्कार’ और संगीत के क्षेत्र में ‘काका हाथरसी संगीत’ सम्मान भी आरम्भ किये। काका हाथरसी ने अपने जीवन काल में हास्य रस को भरपूर जिया था। वे और हास्य रस आपस में इतने घुलमिल गए हैं कि हास्य रस कहते ही उनका चित्र सामने आ जाता है। उन्होंने कवि सम्मेलनों, गोष्ठियों, रेडियो और टी. वी. के माध्यम से हास्य-कविता और साथ ही हिन्दी के प्रसार में अविस्मरणीय योगदान दिया है। उन्होंने साधारण जनता के लिए सीधी और सरल भाषा में ऐसी रचनाएँ लिखीं, जिन्होंने देश और विदेश में बसे हुए करोड़ों हिन्दी के प्रेमियों के हृदय को छुआ।