बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी एवं प्रसिद्ध साहित्यकार राही मासूम रज़ा

हिंदी भाषा के प्रसिद्ध साहित्यकार मरहूम राही मासूम रज़ा। उनकी प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा गंगा किनारे गाजीपुर शहर के एक मुहल्ले में हुई थी। बचपन में पैर में पोलियो हो जाने के कारण उनकी पढ़ाई कुछ सालों के लिए छूट गयी, लेकिन इंटरमीडियट करने के बाद वह अलीगढ़ आ गये और यहीं से एमए करने के बाद उर्दू में `तिलिस्म-ए-होशरुबा’ पर पीएच.डी. की। पीएच.डी. करने के बाद राही अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़ के उर्दू विभाग में प्राध्यापक हो गये और अलीगढ़ के ही एक मुहल्ले बदरबाग में रहने लगे। अलीगढ़ में रहते हुए ही राही ने अपने भीतर साम्यवादी दृष्टिकोण का विकास कर लिया था और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के वे सदस्य भी हो गए थे। अपने व्यक्तित्व के इस निर्माण-काल में वे बड़े ही उत्साह से साम्यवादी सिद्धान्तों के द्वारा समाज के पिछड़ेपन को दूर करना चाहते थे और इसके लिए वे सक्रिय प्रयत्न भी करते रहे थे।

उर्दू शायरी से अपनी रचना यात्रा आरंभ करने वाले राही मासूम रज़ा ने पहली कृति ‘छोटे आदमी की बड़ी कहानी’ लिखी थी, जो १९६५ के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए वीर अब्दुल हमीद की जीवनी पर आधारित थी। बी. आर. चोपड़ा द्वारा निर्मित प्रसिद्ध टीवी सीरियल महाभारत की पटकथा भी उन्होंने लिखी थी। रज़ा के कई कार्य स्पष्ट रूप से भारत के विभाजन के परिणामों की पीड़ा और उथलपुथल दर्शाते हैं, खासकर हिंदू-मुस्लिम रिश्तों पर असर और विभिन्न भारतीय सामाजिक समूहों के बीच सामाजिक तनाव। उन्होंने सामंत भारत में जीवन और आम लोगों की आम खुशी, प्यार, दर्द और दुःख को भी चित्रित किया है।

१९६४ में उन्होंने अपने शोधप्रबन्ध तिलिस्म-ए-होशरुबा में भारतीय सभ्यता और संस्कृति विषय पर पी.एच.डी करने के बाद राही ने दो वर्ष अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के उर्दू विभाग में अध्यापन किया और अलीगढ़ के ही एक मुहल्ले ‘बदरबाग’ में रहने लगे। अपने सुप्रसिद्ध उपन्यास ‘आधा गांव’ के अलावा उनके अन्य उपन्यास हैं- ‘टोपी शुक्ला’, ‘ओस की बूंद’, ‘हिम्मत जौनपुरी’, ‘सीन ७५’, ‘कटरा बी आर्ज़ू’, ‘दिल एक सादा काग़ज’ और ‘नीम का पेड’। इसके अतिरिक्त ‘मैं एक फेरीवाला’, ‘शीशे का मकां वाले’ और ‘ग़रीबे शहर’ उनकी उर्दू नज़म तथा शायरी के तीन संकलन भी हिन्दी में प्रकाशित हुए हैं।

इससे पहले वह उर्दू में एक महाकाव्य ‘१८५७’ जो बाद में हिन्दी में ‘क्रांति कथा’ नाम से प्रकाशित हुआ तथा छोटी-बड़ी उर्दू नज़्में व गजलें लिखे चुके थे। राही का कृतित्त्व विविधताओं भरा रहा है। राही लगातार विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में छिटपुट तथा नियमित स्तंभ भी लिखा करते थे, जो व्यक्ति, राष्ट्रीयता, भारतीय संस्कृति और समाज, धार्मिकता तथा प्रसार माध्यमों के विभिन्न आयामों पर केन्द्रित हुआ करते थे। अपने समय में राही भारतीय साहित्य और संस्कृति के एक अप्रतिम प्रतिनिधि थे। उनका पूरा साहित्य हिन्दुस्तान की साझा विरासत का तथा भारत की राष्ट्रीय एकता का प्रबल समर्थक है।

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